Top News

Navratri 2023: व्रत के दौरान गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं? तो ऐसे करें ठीक...तुरंत मिलेगा आराम


नवरात्रि (Navratri 2023) का त्योहार है. कई लोग ऐसे होते हैं जो 9 दिन सिर्फ फल और पानी पर ही रहते हैं. इस दौरान उन्हें गैस और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि अचानक से खानपान में बदलाव आता है. जिसमें हम मिर्च मसाला, लहसुन-प्याज नहीं खाते हैं. जिसकी वजह से मेटाबोलिज्म प्रभावित होती है. साथ ही साथ यह पाचन तंत्र को भी काफी हद तक प्रभावित करती है. जिसकी वजह से कई समस्या भी ट्रिगर हो सकती है.   व्रत के दौरान अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो इन परेशानियों से बच सकते हैं. 


व्रत के दौरान एसिडिटी और गैस से बचने के लिए करें यह उपाय

सुबह नारियल पानी पिएं

व्रत के दौरान खाली पेट नारियल पानी पिएं. इससे गैस और एसिडिटी की समस्या से आपको निजात मिलेगा. नारियल पानी की सबसे बड़ा खासियत यह है कि यह पेट के एसिडिट और पीएच को बैलेंस करने का काम करता है. साथ ही भरपूर मात्रा में पानी होने का कारण यह पाचन तंत्र को दुरूस्त रखता है. ताकि एसिडिटी और गैस की समस्या न हो. यह कब्ज से भी निजात दिलाता है. जिससे आपको एसिडिटी हो.

ज्यादा चाय-कॉफी न पिएं

व्रत के दौरान कुछ लोग बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीते हैं. यह आपकी गैस और एसिडिटी का कारण हो सकता है. दरअसल, जब आप बहुत ज्यादा चाय-कॉफी पीते हैं तो इसमें पाया जाने वाला कैटेचिन एसिडिक बाइल जूस के लेवल को बढ़ाता है. जिसके कारण गैस-एसिडिटी की समस्या होती है. इसलिए  व्रत के दौरान बहुत ज्यादा चाय-कॉफी पीना सेहत के हिसाब से ठीक नहीं है. .

दिन की शुरुआत में करें ये 1 काम

आपको 10 दिन का व्रत भी रखना है और आपको गैस और एसिडिटी बहुत ज्यादा परेशान करती है तो आप खाली पेट सबसे पहले पुदीने की पत्तियां चबा लें. इसे खाने से आपका व्रत भी नहीं टूटेगा साथ ही आपको गैस और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी. इन सब के अलावा आप एक काम और कर सकते हैं. पुदीने के पत्ते को मिश्री में मिलाकर पीस लें और फिर उसे जूस के साथ लें. इससे आपका पेट ठंडा रहेगा. और आपको कई तरह की समस्या से निजात मिल जाएगी. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Travel