Top News

क्यूआर कोड बन सकता है मुसीबत, पेमेंट करने से पहले ध्यान रखें ये बातें

 डिजिटल पेमेंट की दुनिया में क्विक रिस्‍पॉन्‍स कोड (QR Code) के जरिए पेमेंट करने का तरीका सबसे नया है. कुछ साल पहले ही मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने क्‍यूआर कोड के जरिए पेमेंट का तरीका पेश किया था. लेकिन यूपीआई पेमेंट के इस दौर में यह बेहद पॉपुलर हुआ है. संभव है कि आप भी क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट करते होंगे. लेकिन अब इसे लेकर सतर्क रहने की भी जरूरत है. दरअसल, जालसाजों ने इसमें भी फर्जीवाड़ा कर आम लोगों को ठगी का शिकार बनाना शुरू कर दिया है.


ये जालसाज सबसे ज्‍यादा ऑनलाइन सेलर्स को टार्गेट कर रहे हैं. मान ल‍ीजिए आप ऑनलाइन कोई सामान बेच रहे हैं और इसके लिए आपने कोई क्‍लासिफाइड ऐड डाला है. ऐसी स्थिति में ये जालसाज लोगों को कॉल करते हैं औन उनसे कहते हैं कि वे आपका सामान खरीदना चाहते हैं. प्राइस तय करने के बाद वो टेस्टिंग के तौर पर एक टोकेन अमाउंट भेजते हैं. इस प्रकार ये जालसाज आपका भरोसा जीतते हैं.


कैसे क्‍यूआर कोड की मदद से हो रही ठगी?

एक बार जब आप उनपर भरोसा करने लगते हैं, तब वे सेलर्स को क्‍यूआर कोड भेजकर इसे स्‍कैन करने को कहते हैं ताकि आपको पूरा पेमेंट दे सकें. बस यहीं पर होने वाली चूक आपका बैंक अकाउंट खाली करवा सकती है. अगर सेलर क्‍यूआर कोड भेज देता है तो ऐसी स्थिति में ये जालसाज अपना हाथ साफ कर लेते हैं.


क्‍यूआर कोड स्‍कैनर बदलकर भी धोखा


डिजिटल पेमेंट के लिए क्‍यूआर कोड जितना सहूलियत भरा पेमेंट तरीका है, उतना ही इसके गलत तरीके से इस्‍तेमाल किए जाने का भी खतरा है. कई मामलों में ये जालसाज किसी मर्चेंट के यहां उनके क्‍यूआर कोड स्‍कैनर्स की जगह अपना ही कोड स्‍कैनर्स रख देते हैं. इस प्रकार अधिकतर लोग उन्‍हें ही पेमेंट कर देते हैं और दुकानदार को इसकी भनक तक भी नहीं लगती है.


क्‍यूआर कोड से पेमेंट से पहले ध्‍यान में रखें ये बात

दरअसल, क्‍यूआर कोड के साथ सबसे बड़ी समस्‍या यह है कि इंसान क्‍यूआर कोड को नहीं पढ़ सकते हैं. यही वजह से कि क्‍यूआर कोड के जरिए कभी भी पेमेंट करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसपर रिसीवर का ही नाम है. साथ ही आपको यह भी जानना चाहिए कि जब आपको किसी से पेमेंट लेना है तो क्‍यूआर कोड आपका ही होना चाहिए. अगर कोई अपना क्‍यूआर कोड भेजकर यह कहता है कि इसे स्‍कैन कीजिए और अपना पेमेंट लीजिए तो इसका मतलब है कि वे आपको ठगना चाहते हैं.


ऐसे में अगर आपको क्‍यूआर कोड के जरिए पेमेंट करते समय कुछ बातों को जरूर ध्‍यान में रखना चाहिए. इस तरह के पेमेंट के दौरान हर छोटी डिटेल पर नजर डालने की आदत बनाएं. अगर आपको थोड़ भी संदेह हो तो पेमेंट न करें. कोशिश करें उन्‍हीं दुकानों पर ही क्‍यूआर कोड के जरिए पेमेंट करें, जहां आप आते-जाते रहते हैं और उनपर आपको भरोसा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Travel